Site icon

What is protein in hindi full detail | प्रोटीन क्या होता है?

What is protein in hindi full detail

हेलो दोस्तों आपका फिर से स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में और आज हम बात करने वाले हैं What is protein how it works

अक्सर आपने लोगों से यह बात जरूर सुनी होगी कि हमें एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए रोजाना प्रोटीन लेना चाहिए! पर ऐसा क्यों आखिर क्यों हमारे शरीर के लिए प्रोटीन इतना महत्वपूर्ण होता है! और जानेंगे इसकी कुछ खासियत! 

क्या प्रोटीन केवल जिम जाने वाले लोग ही खाते हैं और उन्हें प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है? क्या आप  लोगों को प्रोटीन की आवश्यकता नहीं होती?  हमें रोजाना कितना प्रोटीन खाना चाहिए?

 और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?  ऐसे ही काफी सारे सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल में जानेंगे

मैं हूं सुजीत ठाकुर और मैं आज आपके मन से प्रोटीन से जुड़ा हर एक सवाल दूर कर दूंगा और आप प्रोटीन के बारे में काफी अच्छी जानकारी इकट्ठा कर लेंगे और अपने आसपास के लोगों को भी सही जानकारी दे पाएंगे!

WHAT IS PROTEIN?

प्रोटीन बनते हैं अमीनो एसिड से मिलकर अमीनो एसिड क्या है अमीनो प्रोटीन का बिल्डिंग ब्लॉक है अमीनो एसिड 20 तरह के होते हैं जो कि सब मिलकर अलग-अलग तरह के प्रोटीन को बनाते हैं अगर में प्रोटीन की बात करूं प्रोटीन

जरूरी क्यों है जरूरी इसलिए क्यूकि प्रोटीन ही हमारे मसल को बिल्ड करता है और रिपेयर करता है और यह पॉसिबल होता है अमीनो एसिड की वजह से! अब अमीनो एसिड होते हैं दो प्रकार के एक  Essential और दूसरा Non Essential 

Essential अमीनो असिड

 यह वो एसिड होते हैं जो हमारी डाइट में जरूरी है बहुत ज्यादा ! क्योंकि हमारी बॉडी उनको खुद से नही बनती है!

Non Essential अमीनो असिड

यह वह अमीनो एसिड होते हैं जो आपकी बॉडी खुद से ही बना लेती हैं दोस्तों जब भी आप प्रोटीन खाते हो 90% प्रोटीन अमीनो एसिड में बदल जाता है! उसके बाद यह प्रोटीन आपके मसल को बढ़ाने में काम आते हैं!

EssentialNon Essential
HistidineAlanine
ValineAspartic Acid
LeucineAsparagine
IsoleucineGlutamine
LysineGlycine
MethionineProline
TryptophanSerine

दोस्तों जिस तरह से आपकी बॉडी फैट को इकट्ठा कर लेती है उससे बिल्कुल अलग हमारा शरीर अमीनो एसिड को कभी भी अपने शरीर में इकट्ठा नहीं रख सकती इसलिए आपको  हर रोज  प्रोटीन लेना चाहिए!

 तो यह कहानी थी प्रोटीन क्या होते हैं और अमीनो एसिड क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं! Low budget diet plan

Why protein is necessary for our body? | what is the function of protein?

अगर दोस्तों आपने कभी भी जिम में एक्सरसाइज किया है या फिर आप जिम में रेगुलर जाते हैं तो आपका जिम ट्रेनर आपको एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन लेने की सलाह देते होंगे. तो आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों बोला जाता है?

क्योंकि आपका मसल फॉर्मेशन प्रोटीन की वजह से होता है!

Benefits of protein | What is protein how it works

Best Source of Protein

दोस्तों सभी डेरी आइटम मैं प्रोटीन की मात्रा होती है. जैसे की दूध, दही, पनीर, चीस इन सब में प्रोटीन होता है! मीट, मछली, चिकन, अड़े सभी में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है! दाल, ब्रोकली यह सभी प्रोटीन के स्रोत है!

दोस्तों अब बात आती है कि यह किस तरह की प्रोटीन है यानी यहां पर भी प्रोटीन के प्रकार हैं तो चलो देखते हैं कौन सा प्रोटीन किस टाइप के प्रोटीन में आता है! Vegetarian Diet For Muscle Building

Types of protein

दोस्तों तीन प्रकार के प्रोटीन होते हैं:-

  1. Complete protein – जिसमें ऊपर के दिए हुए सभी Essential एसिड और Non Essential एसिड शामिल होते हैं उसे हम कंपलीट प्रोटीन मानेंगे जैसे कि:- Meat, Chicken, Eggs, Milk, Cheese, Cottage, Cheese, पनीर, मछली आदि!
  2. Incomplete protein – दोस्तों यह वह प्रोटीन होता है जिसमें आपको सभी अमीनो एसिड नहीं मिलते जिस तरह एक कंपलीट प्रोटीन में सभी अमीनो एसिड पाए जाते हैं उसी का ठीक हो उल्टा इसमें आपको पूरे अमीनो एसिड नहीं मिलते हैं दोस्तों इस तरह का प्रोटीन आपको ज्यादातर पौधों से जुड़े चीजों में देखने को मिलता है जैसे:- Grains, दाल, Vegetables, Lentils, चावल आदि!
  3. Complimentary protein – दोस्तों ही है प्रोटीन का एक ऐसा सोर्स है जिसमें आपको केवल एक जीत से नहीं बल्कि एक से अधिक चीजों को मिलाकर खाने से कंपलीट प्रोटीन मिलता है यानी आप चावल के साथ प्रिंस को मिलाकर खाएंगे तो आपको एक कंपलीट प्रोटीन मिलेगा क्योंकि कुछ अमीनो एसिड चावल में होते हैं और कुछ बींस की सब्जी में यदि आप बींस और चावल या फिर दाल चावल खाते हैं तो आपको एक कंपलीट प्रोटीन मिल जाता है! यदि आप वेजिटेरियन है तो हर वेजीटेरियन को अपनी प्रोटीन की मात्रा इसी तरह पूरी करनी होती है क्योंकि हमें यहां पर मास की तरह कंपलीट प्रोटीन नहीं मिलता!

दोस्तों अब तक हमने प्रोटीन के बारे में काफी ज्यादा जाना है. हमने यहां पर जाना है प्रोटीन के प्रकार, प्रोटीन किस तरह बनते हैं, प्रोटीन के क्या कार्य होते हैं, और प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत क्या क्या होते हैं,अमीनो एसिड क्या होते हैं, अमीनो एसिड के प्रकार यह सभी चीजों को हमने इस आर्टिकल में जाना है! अब एक और अहम सवाल आता है कि हमें रोजाना कितना प्रोटीन खाना चाहिए? तो चलिए इसका भी जवाब जान लेते हैं!

How much protein should be taken daily?

दोस्तों हमें प्रोटीन की आवश्यकता रोजाना होती है लेकिन किसको कितना प्रोटीन खाना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है दोस्तों यदि आप कोई भी शारीरिक काम नहीं करते  यानी आप का ज्यादातर काम बैठे-बैठे ही होता है तो आपको अपने वजन के हिसाब से प्रोटीन लेना चाहिए यानी यदि आपका वेट 50 किलो है तो आपको 50 ग्राम प्रोटीन रोजाना खाना चाहिए!

वही दोस्तों अगर आप रोजाना जिम जाते हैं दौड़ मारते हैं या फिर किसी भी तरह का फिजिकल एक्टिविटी करते हैं और फिजिकल एक्टिव रहते हैं तो आपको इसे दोगुना कर देना है यानी यदि आपका वेट 50 किलो है तो आपको रोजाना 100 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए!

Exit mobile version